pregnancy test kit

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे – After How Many Days Should a Pregnancy Test

प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) एक महत्वपूर्ण कदम है जो महिलाओं की गर्भधारण की पुष्टि करता है कि महिला Pregnant हुई अथवा नही हुई । जैसे ही महिला Pregnancy कर लेती है वैसे ही उसके शरीर में कुछ परिवर्तन होने शुरू हो जाते है परंतु यह परिवर्तन इतने सामान्य होते कि महिला को इस बात का बिल्कुल भी एहसास ही नही होता है। 

प्रत्येक महिला को इस बात का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए कि कि Period Miss होने के कितने दिनों बाद Pregnancy test करना अच्छा रहता है। परंतु बहुत सारी ऐसी भी महिलाएं होती है जिन्होंने कंसीव करने का प्रयास नही किया है और उनके period miss हो जाते है तो ऐसे में प्रेगनेंसी के अलावा अन्य स्वास्थ्य कारण हो सकते है। 

जब आप प्रेगनेंसी का प्रयास कर रही  होती है और अगले पीरियड मिस हो जाते है तो इसके 4-6 दिन बाद Pregnancy Test करना सबसे अच्छा समय होता है। इस दौरान प्रेगनेंसी टेस्ट करने से आपको सबसे अच्छे रिजल्ट मिल जाते है। 

इस समय तक निषेचन की पूरी प्रक्रिया हो चुकी है और अंडा निषेचित होकर भ्रूण के निर्माण के लिए तैयार हो जाता है। जब कोई भी महिला प्रेग्नेंट होती है तो कई सारे हार्मोन उत्पन्न होते है। उन्हीं में से एक है एचसीजी हार्मोन (HCG hormone) जिसके कारण से महिला कंसीव करती है। 

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें? – (How Many Days After The Period Do Pregnancy Test)

Pregnancy Test को लेकर महिलाओं के मन में बहुत सारे सवाल होेते है कि कब और कितने दिन के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए, ऐसे में उनके लिए निर्णन लेना थोडा सा परेशान वाला हो सकता है परंतु चिंता की कोई बात नही है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिसके द्वारा आप बहुत ही आसानी के साथ दिन का निर्धारण करके प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है और बेहतर परिणाम भी पा  सकती है। 

जब आपके ओव्यूलेशन डे शुरु होते है उसके 6 से 12 दिनों के अंदर गर्भधारण की पूरी-पूरी संभावना होती है। इस दौरान गर्भधारण की संभावना 85 प्रतिशत तक होती है। जैसे ही महिला गर्भधारण करती है उसे ही उसके एचसीजी का लेवल जस्ट दोगुना हो जाता है। ऐसे में यदि आप प्रेगनेंसी टेस्ट करती है तो आपको इसकी पुष्टि के संकेत मिल सकते है अर्थात संबंध स्थापित  करने के बाद  अगले पीरियड्स न के 4 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना सबसे अच्छा माना जाता है। 

ये भी पढ़े – रजोनिवृत्ति की समस्या के लिए आहार – Diet For Menopause in Hindi

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? – (How Many Days After the Period Missed do Pregnancy Test)  

यदि किसी महिला के पीरियड मिस होते है तो सबसे पहला मन में यदि सवाल होता है कि कहीं प्रेगनेंसी कंसीव तो नही हो गई। इसके अतिरिक्त महिलाओं के स्तन में कुछ परिवर्तन होते है जो केवल एक महिला ही महसूस कर सकती है। इसके साथ-साथ महिला को उल्टी तथा एक विशेष प्रकार की खुशबू के प्रति संवेदना भी हो सकती है। 

महिला को जैसे ही Period Miss होते है उसके 8 दिन बाद यदि आप Pregnancy Test करती है, तो अच्छे परिणाम मिलते है। इस समय पर महिला का यूरिन बेहतर रिजल्ट देने के लिए पूरी तरह से एक्टिव हो जाता है। यदि आप घर पर ही Pregnanct kit से टेस्ट करती है तो आपको 90% तक सटीक रिजल्ट प्राप्त हो जाते है।  इसके अलावा ब्लड की जांच यूरिन टेस्ट के मुकाबले ज्यादा कारगर होते है। 

ये भी पढ़े – योग द्वारा फैलोपियन ट्यूब खोलें – Open The Fallopian Tube by Yoga

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने प्रकार के होते है ? – (How Many Types of Pregnancy Tests)

Pregnancy Test मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है एक तो होता है यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट और दूसरा होता है – ब्लड प्रेगनेंसी टेस्ट । 

यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट Urine Pregnancy Test – यूरिन टेस्ट बहुत ही आसान सा टेस्ट होता है जिसको महिलाएं अपने घर पर या फिर किसी क्लिनिक में चिकित्सक (Doctor) की देख-रेख में कर सकती है। यह टेस्ट पीरियड्स मिस होने के करीब 6 से 8 दिन बाद किया जा सकता है। 

ब्लड प्रेगनेंसी टेस्ट Blood Pregnancy Test इस टेस्ट को घर में करना मुश्किल होता है  इसके लिए आपको क्लिनिक में करवाना पड़ेगा। ब्लड प्रेगनेंसी टेस्ट को ओव्युलेशन के 8 दिन बाद किया जाता है। इस टेस्ट के परिणाम Urine Test की अपेक्षा अधिक देर से प्राप्त होते है। 

और पढ़े – एंडोमेट्रियोसिस का आयुर्वेदिक उपचार – Endometriosis Ayurvedic Treatment