फर्टिलिटी क्लिनिक इन हैदराबाद

इनफर्टिलिटी क्लिनिक इन हैदराबाद – Best Fertility Clinic/Hospitals in Hyderabad

फर्टिलिटी क्लिनिक इन हैदराबाद : माँ बनने का एहसास सबसे निराला होता है। जब भी कोई स्त्री अपने गर्भ से किसी बच्चे को जन्म देती है और वह बच्चा उसे माँ कहकर बुलाता है तो उस ख़ुशी की तुलना किसी से नहीं की जा सकती है। लेकिन आजकल बदलती हुयी जीवनशैली, तनाव, शारीरिक रूप से कम एक्टिव होने के कारण बहुत सारे कपल्स पेरेंट्स नहीं बन पा रहे हैं। निःसंतानता की समस्या इतनी गंभीर हो गयी है आजकल हर छठा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है।

निःसंतानता के कई कारण हो सकते हैं। जिनमे से एक यह भी है कि आधुनिक दौड़ में लोगों की प्राथमिकताएं बदलती जा रही हैं। लड़के लड़कियां अपने भविष्य को लेकर बहुत जागरूक हो गए हैं और करियर बनाने में पूरा समय लेते हैं जिसकी वजह से शादी में देर होती है। शादी में देर होने के कारण जैविक रूप से बढ़ती उम्र का प्रभाव उनकी प्रजनन क्षमता पर भी देखा जाता है।  

अगर आप भी किसी कारणवश माँ नहीं बन पा रही है और इस उलझन में हैं कि आगे क्या करें? इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट कहाँ कराएं? हैदराबाद में बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक (Best Infertility Clinic in Hyderabad) कौन सा है? इनफर्टिलिटी के ईलाज के लिए बेहतरीन आयुर्वेदिक डॉक्टर कहाँ मिलेंगे? इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। यहाँ उन सभी बिंदुओं पर चर्चा करेंगे जिसको ध्यान में रखते हुए आप बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक इन हैदराबाद (best infertility clinic in Hyderabad) का चुनाव कर सकते हैं। 

  • क्लिनिक की सफलता दर
  • अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर
  • डॉक्टर की योग्यता
  • इलाज का खर्च
  • क्लिनिक की लोकेशन
  • इनफर्टिलिटी उपचार की उपलब्धता
  • इलाज के साइड इफेक्ट
  • इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट का प्रोटोकॉल

 क्लिनिक की सफलता दर चेक करे

फर्टिलिटी क्लिनिक इन हैदराबाद यानि की आप एक अच्छे इनफर्टिलिटी क्लिनिक का चुनाव करते समय आपको क्लिनिक की सफलता दर जरूर जरूर जांच करनी चाहिए। आप वहां के डॉक्टर्स का अनुभव, उनका व्यवहार, स्टाफ की ट्रेनिंग, सभी उपकरणों की आधुनिकता, आदि के द्वारा भी क्लिनिक की सफलता दर का पता लगा सकते हैं। भारत में आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की पांच शाखा है, जिसकी सफलता दर IVF जैसी तकनीकों से बहुत ज्यादा है। यहाँ नैचुरल तरीके से ट्रीटमेंट द्वारा लाखों महिलाओं का माँ बनने का सपना पूरा हुआ है। आप इसकी पुष्टि करने के लिए आशा आयुर्वेदा के फेसबुक, इंस्टाग्राम या यूट्यूब चैनल पर पुराने पेशेंट्स की वीडियो देख सकते हैं, जिसमे उन्होंने आशा आयुर्वेदा के साथ अपनी प्रेगनेंसी की जर्नी साझा किया है। 

अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर के बारे में जाने

आप जब भी किसी क्लिनिक से अपना इलाज कराने का निर्णय लेते हैं उससे पहले वहां के डॉक्टर, उनकी योग्यता, अनुभव और व्यवहार आदि का पता लगा लें। आप जिस बिमारी के उपचार हेतु क्लिनिक जाना चाहते हैं, खासतौर से उसके सम्बन्ध में सभी जानकारी एकत्रित कर लें। आशा आयुर्वेदा के डॉक्टर्स के बारे में आप पेशेंट्स टेस्टीमोनियल, गूगल पर उनके रिव्यु आदि के जरिये पता लगा सकते हैं।  

डॉक्टर की योग्यता का पता करे – Doctor Qualification for infertility clinic Hyderabad

अगर आप एक Infertility specialist Doctor से मिलने पर विचार कर रहे हैं, तो हैदराबाद में टॉप फर्टिलिटी डॉक्टर के कई विकल्प उपलब्ध हैं। आशा आयुर्वेदा का मानना है कि यह एक बड़ा फैसला है और इसलिए आपको परामर्श के दौरान अपने चुनिंदा Doctor for Infertility के साथ सहज होने की सलाह दी जाती है। हम यहां आपको फर्टिलिटी डॉक्टर की जानकारी प्रदान कर रहें जिससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके द्वारा चुने गये अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर सही हैं। 

डॉ चंचल शर्मा: Best Gynecologist for Infertility in Hyderabad

हैदराबाद में स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और Nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस दिल्ली से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchkarma की पढ़ाई पूरी की है। 

डॉ. चंचल शर्मा Infertility Treatment Without Surgery में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

डॉ. बी. गायत्री देवीः हैदराबाद में बांझपन के लिए सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ

डॉ. बी. गायत्री देवी हैदराबाद के आशा आयुर्वेद क्लिनिक में एक अन्य वरिष्ठ सलाहकार और प्रजनन विशेषज्ञ हैं। उन्हें इस पेशे में व्यापक ज्ञान है। उन्होंने B.A.M.S के साथ मेडिकल कॉलेज से स्नातक और एक एमडी की डिग्री ली है। वह गैर-सर्जिकल बांझपन चिकित्सा में भी माहिर हैं और मेडिकल कॉलेज से आहार विज्ञान और पोषण में उनका डिप्लोमा है।

डॉ. संगीता नागरः हैदराबाद में बांझपन के लिए सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ

डॉ. संगीता नागर हैदराबाद के आशा आयुर्वेद क्लिनिक में एक अन्य वरिष्ठ सलाहकार और प्रजनन विशेषज्ञ हैं। उन्हें इस पेशे में व्यापक ज्ञान है। उन्होंने B.A.M.S के साथ मेडिकल कॉलेज से स्नातक किया। वह गैर-शल्य चिकित्सा बांझपन चिकित्सा में भी माहिर हैं।

आशा आयुर्वेद में डॉक्टरों की एक टीम द्वारा सभी बांझ जोड़ों का इलाज किया जाता है। डॉ. चंचल शर्मा नियमित रूप से हैदराबाद के अलावा सभी पाँच बांझपन क्लीनिकों का दौरा करती हैं।

इलाज का खर्च (treatment cost of infertility clinic in Hyderabad)

एक बार जब आप डॉक्टर के अनुभव, पेशेंट्स के रिव्यू, क्लिनिक की सफलता दर आदि के बारे में जानकारी एकत्रित कर लें और आश्वस्त हो जाए तो उसके बाद इलाज का खर्च भी पता करें। इलाज के खर्च को आप अन्य अच्छे क्लिनिक के सफलता दर आदि को ध्यान में रखते हुए compare कर सकते हैं। हर आदमी की आर्थिक स्थिति अलग अलग होती है और क्लिनिक का खर्च भी भिन्न भिन्न। ऐसे में आप आईवीएफ जैसे महंगे इलाजों की जगह आयुर्वेदिक उपचार का चुनाव कर सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचार तुलनात्मक रूप से सस्ता होता है और ज्यादा प्रभावकारी भी। आप आशा आयुर्वेदा के अनुभवी डॉक्टर्स से इलाज कराने के बारे में भी सोच सकते हैं। 

क्लिनिक की लोकेशन- Location for Infertility Clinic in Hyderabad

किसी भी इनफर्टिलिटी क्लिनिक में एक बार में इलाज नहीं होता है। आपको डॉक्टर द्वारा दिए गए डेट पर बार बार वहां जाना होगा और टेस्ट्स करवाने होंगे। इसलिए हमेशा फर्टिलिटी क्लिनिक का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें की उसकी लोकेशन आपके घर के आस पास हो। जहाँ आप हर बार आसानी से जा सकते हैं। 

इनफर्टिलिटी उपचार की उपलब्धता- Infertility Treatments We Provide 

आशा आयुर्वेदा क्लिनिक में प्राकृतिक इलाज द्वारा बिना किसी सर्जरी इनफर्टिलिटी का आयुर्वेदिक उपचार किया जाता है। इसके अंतर्गत थेरेपी, आयुर्वेदिक दवाएं, पौष्टिक आहार, योग तथा व्यायाम के सहयोग से इलाज किया जाता है। आईवीएफ की तुलना में आयुर्वेद बहुत ही प्रभावी इलाज है जो किसी समस्या के साथ जीवनशैली में भी बदलाव लाता है। निःसंतानता के कारणों को जानकर यहाँ आपको आयुर्वेद के माध्यम से इन निम्नलिखित में उपचार प्रदान करते हैं:

  • प्रजनन क्षमता और निसंतानता उपचार
  • PCOD/ PCOS 
  • ट्यूब ब्लॉकेज
  • एंडोमेट्रिओसिस
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड
  • एंडोमेट्रियम
  • अनियमित पीरियड्स
  • रजोनिवृत्ति
  • हार्मोनल असंतुलन
  • आईवीएफ विफलता
  • गर्भपात
  • यौन समस्या
  • हाइड्रोसालपिनक्स 
  • Low AMH
इलाज के साइड इफेक्ट- Treatment Side Effect  

आईवीएफ इलाज के कई साइड इफेक्ट मौजूद हैं, क्योंकि गर्भधारण से पहले अंडाशय से अंडे को निकालकर लैब में स्पर्म के साथ फर्टिलाइज किया जाता है। और भ्रूण को सीधा गर्भाशय के अंदर डाला जाता है जिससे एक्टोपिक प्रेगनेंसी, नौ महीने से पहले बच्‍चे का जन्‍म होना। साथ ही आईवीएफ ट्रीटमेंट शारीरिक और मानसिक दवाब डालता है। इस इलाज में बहुत इंजेक्‍शन लगने की वजह से मूड स्विंग्‍स, हॉट फ्लैशेज, योनि में सूखापन, पेट फूलना, ब्रेस्‍ट में दर्द, सिरदर्द, वजन बढ़ने, मतली, चक्‍कर आने, थकान, नींद न आने जैसे साइड इफेक्‍ट दिख सकते हैं। वहीं आयुर्वेद में Infertility Treatment को बिना सर्जरी किया जाता है जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है।  

इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट का प्रोटोकॉल- Best Infertility Treatment in Hyderabad 

हैदराबाद में फर्टिलिटी ट्रीटमेंट आजकल सबसे बड़ी चिंता का विषय है। इसलिए, आप निःसंतानता की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार का चुनाव कर सकते हैं। आयुर्वेदा में यह शक्ति होती है की वह किसी भी बीमारी को जड़ से ख़त्म कर देता है। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी कपल को प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले तनाव मुक्त होना चाहिए। इसलिए यह आपके स्वस्थ शरीर, तनाव मुक्त दिमाग, प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना, धातुओं का पोषण और संतुलित जीवनशैली आदि को ठीक करने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है। 

आशा आयुर्वेद एक ऐसा इनफर्टिलिटी क्लिनिक है जो वातानुलोमना, अमा (विषाक्त पदार्थों) को हटाने, खराब हुए दोष को शांत करने, अग्नि और प्रजनन प्रबंधन के लिए शोधन चिकित्सा के द्वारा ठीक करता है। यहां आईवीएफ विफलता के बाद भी सफलतापूर्वक उन जोड़ों को आयुर्वेद की मदद से माता-पिता बनने का सुख प्रदान किया जाता है।

हमारा उद्देश्य विशेष रुप से इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट में आयुर्वेद की पंचकर्म पद्धति का उपयोग करके लाखों लोगों को माता-पिता बनने का सुख दें। पंचकर्म चिकित्सा को तीन चरणों में बांटा गया है। जैसे- 

  • पूर्व कर्म (Poorva Karma)
  1. पचाना (Pachana)
  2. स्नेहन/अभ्यंगम (Snehana/Abhyangam)
  3. स्वेदनम (Pashchat Karma)
  • प्रधान कर्म (Pradhan Karma)
  1. वमन (Vaman)
  2. विरेचन (Virechan)
  3. उत्तरबस्ती (UttarBasti)
  4. नस्या (Nasya)
  5. रक्तमोक्षण (Raktamokshan)
  • पास्चत कर्म (Pashchat Karma)

Doctor for Infertility पाश्चत कर्म के माध्यम से इलाज के बाद की देखभाल पर ध्यान देने पर जोर डालते हैं।

  • संसर्जन कर्म (डिटॉक्स के बाद आहार में बदलाव)
  • शमन चिकित्सा (जड़ी-बूटियों और जीवन शैली प्रबंधन में बदलाव)
  • योग के माध्यम से प्रजनन क्षमता में सुधार लाना

इसलिए, अगर आप एक फर्टिलिटी डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे यहाँ के सबसे अच्छे Ayurvedic Doctor for infertility से संपर्क करें। आशा आयुर्वेद निसंतानता से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान करने के साथ नेचुरल प्रेगनेंसी (Natural Pregnancy) करवाने में आपकी मदद करेगा। हमारे Infertility Clinic में इलाज का खर्च बहुत ही उचित है और आईवीएफ की लागत के मुकाबले बहुत ही सस्ता और प्रभावी है।

इस लेख की जानकारी हमें डॉक्टर चंचल शर्मा द्वारा दी गई है। इस विषय से जुड़ी या अन्य पीसीओएस, ट्यूब ब्लॉकेज, हाइड्रोसालपिनक्स उपचार पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं। हमारे डॉक्टर चंचल की वेबसाइट www.drchanchalsharma.com पर जाए या हमसे +91 9811773770 पर संपर्क करें।

पूरी तरह से गोपनीय परामर्श के लिए आशा आयुर्वेदा की इन 5 ब्रांचेज दिल्ली, मुंबई, पुणे, लखनऊ और हैदराबाद में हमारे अत्यधिक अनुभवी और प्रशिक्षित प्रजनन विशेषज्ञों और स्त्री रोग विशेषज्ञों से परामर्श करें और PCOD/PCOS या महिला बांझपन के लिए सर्वोत्तम इलाज लें।