Male Infertility Treatment in Pune

Male Infertility Treatment in Pune – मेल इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट इन पुणे

पिता बनने की ख़ुशी दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है. अपने बच्चे की तुतलाती हुई आवाज़ में पहली बार पापा-पापा सुनना दिन भर की थकान एक पल में भुला सकती है। लेकिन इस ख़ुशी से जो लोग किसी भी कारण से वंचित रह गए हैं उनका दुःख समझ पाना मुश्किल है। आपके जीवन में संतान सुख की कमी के कारण पति-पत्नी दोनों में से कोई भी हो सकते हैं लेकिन यह समय एक दूसरे पे आरोप प्रत्यारोप का नहीं है बल्कि एक दूसरे का साथ निभाने का है।

आपको किसी अच्छे डॉक्टर्स से सलाह लेनी चाहिए और दोनों लोगों की फर्टिलिटी की जांच करवानी चाहिए। शादी की गाड़ी में दोनों पहियों का सामान रूप से चलना बहुत जरुरी है और यदि कमी किसी एक में भी पायी जाती है तो घबराने की कोई बात नहीं है क्यूंकि आयुर्वेदा के पास सबका इलाज है जिससे आपके  आँगन में भी बच्चों क किलकारियां गूंज सकती हैं।

हो सकता है वर्षों के प्रयास से भी आपको कोई सकारात्मक परिणाम न मिला हो लेकिन वो इसलिए क्यूंकि अब तक आपको सही कारन और उसके इलाज की उचित व्यवस्था के बारे में पता नहीं था. लेकिन जब जागो तभी सवेरा इसलिए अब और देर न करें। अपनी चिंताओं को ख़तम करने का सही समय आ गया है आशा करते है की यह ब्लॉग पोस्ट आपके काम आएगा। 

ये भी पढ़े :  मेल इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट इन मुंबई

मेल इनफर्टिलिटी

प्रजनन अंगों में किसी तरह का दोष होने के कारण हो सकता है आप अब तक कई प्रयासों के बाद भी आप पिता बनाने में असफल रहे हों और इसे ही male infertility की समस्या के रूप में देखा जाता है। इसके कारणों की बात करें तो खान पान,आपकी दिनचर्या, वनसहानुगत समस्या आदि हो सकते हैं: 

मेल इनफर्टिलिटी के कारण:

निचे कुछ कारणों की चर्चा की जा रही है जो पुरुषों में अनंगगतता का कारण बन सकते हैं और जिसके संभावित उपचार की जांच और परामर्श के लिए विशेषज्ञ से सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। 

शुक्राणु अशुद्धि: यह सबसे सामान्य कारण है, जो शुक्राणुओं की संख्या, गति और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

शुक्राणु निर्माण में कमी: यह बीमारियों, इंफेक्शन या अधिकतम तापमान के कारण हो सकती है।

अशुद्ध स्त्रीगमन: स्त्रीगमन में अशुद्धि शुक्राणुओं को गर्भाशय तक पहुंचने से रोक सकती है।

शुक्राणु उत्पन्नता में कमी: यह शुक्राणुओं की उत्पन्नता को प्रभावित करती है, जो Infertility का कारण बन सकती है।

अनियमित हार्मोन: हार्मोनल असंतुलन भी शुक्राणुओं की उत्पन्नता और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

उच्च तापमान: अधिक तापमान, विशेष रूप से बार्डरलाइन के पास, शुक्राणुओं के लिए हानिकारक हो सकता है।

विकृत शुक्राणु: कई बार, शुक्राणुओं की अनियमित या विकृत आकृति हो सकती है, जो उत्पादन और प्रवेश को बाधित कर सकती है।

उत्पादक तंत्र की कमजोरी: यह अनेक कारणों से हो सकती है, जैसे कि इंफेक्शन, बाह्य कटाव, या विकार।

अविकारी गर्भाशय: गर्भाशय के निर्माण में किसी भी कठिनाई या अविकार भी  Male infertility का कारण बन सकता है।

जन्मजात असामान्यताएं:  जन्म के समय मौजूद दोषों को जन्मजात दोष कहा जाता है। युग्मकों के अंदर मौजूद कुछ असामान्यताएं प्रजनन प्रणाली की संरचनात्मक और विकास संबंधी विकृतियों का कारण बनती हैं।

शुक्राणुओं के रोग:  शुक्राणुओं से संबंधित रोग विभिन्न कारकों से हो सकते हैं:

आहार:  आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। infertility के मामले में, कुछ खाद्य पदार्थ जो सूखे, कड़वे, नमकीन या अम्लीय होते हैं, जब अधिक मात्रा में खाए जाते हैं तो आदतन वीर्य संबंधी रुग्णता का कारण बनते हैं। 

व्यवहार: सेक्स से पूर्ण परहेज़,  प्राकृतिक इच्छा का दमन, यौन शोषण, या अनुत्तरदायी साथी के साथ यौन संबंध।

सोने का शेड्यूल:  यदि सोने का शेड्यूल अनुचित है, नियमित रूप से रात को देर से सोना, या पर्याप्त मात्रा में नहीं सोना, तो शुक्राणुओं की गुणवत्ता और मात्रा में गिरावट हो सकती है ।

मनोवैज्ञानिक:  हमारा दिमाग पूरे शरीर की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है, चिंता, उदासी, अवसाद, भय और अन्य नकारात्मक भावनाएं भी शुक्राणु रुग्णता के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं।

यौन रोग:  जब व्यक्ति  बूढ़ा हो, गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो, या यौन गतिविधियों में अत्यधिक लिप्त हो तो भी Infertility होता है।

यदि आप Male infertility treatment के लिए क्लिनिक ढूंढ रहे हैं तो आपको अलोपथी के साथ होमियोपैथी और आयुर्वेदिक treatment पर भी ध्यान देना चाहिए क्यूंकि इसमें बिना किसी सर्जरी के दवाओं, थेरेपी व्यायाम, योगा, प्राणायाम, और अच्छी डाइट के द्वारा आपका ट्रीटमेंट संभव है।

Male Infertility Treatment in Pune – पुणे में मेल इनफर्टिलिटी का इलाज

यदि आप पुणे में Male Infertility Treatment के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उनकी सफलता दर, लोकेशन, डॉक्टर्स के अनुभव, पेशेंट के रिव्यु, आदि के द्वारा एक अच्छे विशेषज्ञ का चुनाव कर सकते हैं। इन्ही बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए आप पुणे स्थित आशा आयुर्वेदा के एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम के अनुभव का लाभ ले सकते हैं जिससे आपके भी घर में खुशियों की लहर आ सकती है।

यहाँ 5000 से अधिक मरीजों की बांझपन की समस्या का सफलतापूर्वक इलाज किया गया है जो इलाज के बाद अपनी खोयी हुई खुशिओं को  बेहद प्रसन्न हैं. यूट्यूब के माध्यम से आप ऐसे मरीजों का रिव्यु चेक कर सकते हैं जिससे आपका विश्वास बढ़ेगा और किसी भी निर्णय तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

आशा आयुर्वेदा में डॉक्टर चंचल शर्मा और उनकी टीम के द्वारा पहले जांच करके फिर रोगी की जरुरत के हिसाब से इलाज प्रारम्भ किया जाता है. यह एक अफोर्डेबल क्लिनिक है जहाँ आप खुलकर बेझिझक डॉक्टर को अपनी सारी चिंता बता सकते हैं क्यूंकि यहाँ के डॉक्टर्स का व्यव्हार भी मरीजों के प्रति बहुत अच्छा है. 

पुणे क्लिनिक का पता: ऑफिस नंबर 101, शिवालिक अपार्टमेंट, सीएसटी नंबर 755/7 – 755/8, कर्वे रोड, श्री मृत्युंजयेश्वर मंदिर के सामने, कोथरुड, पुणे, महाराष्ट्र- 411038