सेक्स टाइम और स्टैमिना बढ़ाने के उपाय - Sex Time Badhane ka Tarika

सेक्स टाइम और स्टैमिना बढ़ाने के उपाय – Sex Time Badhane ka Tarika

(और पढ़े :अच्छी सेक्स लाइफ के लिए क्या खाये?)

तनाव से दूर होकर सेक्स टाइम और स्टैमिना बढ़ाने के उपाय – Sex Timing kaise badhaye

नियमित एक्सरसाइज से सेक्स टाइम और स्टैमिना बढ़ाने के उपाय

  • स्विमिंग : जो लोग नियमित रूप से तैराकी करते हैं उनकी बॉडी में सामान्य से अधिक लचीलापन होता है और उनके मसल्स अच्छे तरीके से काम करते हैं। स्विमिंग करने वाले लोगों में सेक्स सम्बन्धी बीमारियां भी कम पायी जाती है। बढ़ती उम्र में भी उनके अंदर सेक्सुअल स्टैमिना की कमी नहीं होती है। 
  • कार्डिओ: कार्डिओ एक्सरसाइज से आपकी ह्रदय सम्बन्धी बीमारी का खतरा कम होता है और ह्रदय की गति तेज होती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बॉडी में ऑक्सीजन का सप्लाई भी बढ़ता है। कार्डिओ एक्सरसाइज करने से महिला और पुरुष दोनों के स्टैमिना में वृद्धि होती है और साथ ही उनका सेक्स टाइम भी बढ़ता है। 
  • मेढ़क पोज़ (frog pose): यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे कमर के निचे की मांसपेशियां एक्टिव रहती हैं और इससे आपका स्ट्रेस भी कम होता है इसलिए जो लोग सेक्स टाइम बढ़ाना चाहते हैं वो मेढ़क पोज को नियमित रूप से करे। 
  • कीगल पोज: इस एक्सरसाइज को रेगुलर करने से आपके पीठ के निचले हिस्से की मजबूती बढ़ती है और जो महिला इसे नियमित रूप से करती हैं सेक्स के दौरान उनका ऑर्गैस्म (orgasm) आसानी से हो जाता हैं। जो पुरुष शीघ्र पतन की समस्या से जूझ रहें हैं उन्हें भी इससे लाभ होता है।     

(और पढ़े : जानें रोज सेक्स करने के फायदे)

स्वस्थ आहार का सेवन करके बढ़ा सकते हैं सेक्स टाइम

  • तरबूज (watermelon) :  यह फल आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ पुरुषों की प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है। विटामिन सी से भरपूर यह फल अन्य फलों की तुलना में अधिक एंटी ऑक्सीडेंट गुण लिए हुए होता है। तरबूज का लाल रंग लइकोपिन की मौजूदगी के कारण होता है जो आपके शरीर में पाए जाने वाले आर्टरिज वॉल की मोटाई और कठोरता को कम करने में सहयोगी होता है। तरबूज के अंदर एक और खास गुण पाया जाता है कि यह आपके शरीर में एमिनो एसिड तथा नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है जिससे ब्लड वेसल्स को एक्सपैंड होने में मदद मिलती और पुरुषों की प्रजजन क्षमता भी बढ़ती है। 
  • अदरक (ginger) : अदरक खाने से आपका तंत्रिका तंत्र सही तरीके से काम करता है और शरीर में ब्लड का फ्लो भी बढ़ता है जिसकी वजह से आप लम्बे समय तक सेक्स कर पाते हैं। 
  • खजूर (date) : खजूर का महत्त्व लम्बे समय से प्रसिद्द है और इसका नियमित सेवन करने से आपका स्टैमिना तो बढ़ता ही है साथ ही यौन विकार भी दूर होते हैं।आप खजूर को दूध के साथ भी ग्रहण कर सकते हैं जिससे आप लम्बे समय तक सेक्स कर पाएंगे। 
  • कद्दू के बीज : कद्दू के बीजों में मैग्निसियम और ज़िंक की मात्रा भरपूर होती है जिससे आपका टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है और यह आपको यौन संबधी बिमारियों से सुरक्षित भी रखता है।   

लम्बे समय तक सेक्स करने के लिए अपने बिहेवियर में बदलाव लाएं

(और पढ़े : प्रेग्नेंट होने के लिए कब और कितनी बार करें सेक्स?)

आपके पार्टनर का साथ भी है आवश्यक

अन्य ऐसे तरीके जिससे सेक्स की टाइमिंग बढाई जा सकती है
  1. फोरप्ले (foreplay) – आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में फोरप्ले का एक महत्वपूर्ण रोल है। फोरप्ले करने से आपका पार्टनर भी सेक्स के लिए मेंटली और फिजिकली तैयार हो हो जाता है जिससे आपका सेक्स भी अच्छा होता है और सेक्सुअल स्टैमिना में भी बढ़ोतरी होती है। फोरप्ले के दौरान आप अपने पार्टनर के साथ किस और कडल कर सकते हैं। 
  2. सेक्स की प्रक्रिया को दुहराएँ – अगर आप किसी भी कार्य को लगातार करते हैं तो कहीं न कहीं आप अपनी कमियों को पहचान जाते हैं और उसे करने का सही तरीका भी जान जाते हैं। कुछ ऐसा ही सेक्स के दौरान भी होता है आप इसे जितनी बार दुहराएँगे आपके सेक्स करने का समय उतना ही ज्यादा होगा और आपके स्टैमिना में भी बढ़ोतरी होगी। 
  3. पेल्विक मांसपेशियों का ख्याल रखें -आपके पेट के निचे स्थित होने वाली पेल्विक मांसपेशियां आपकी सेक्सुअल लाइफ को अच्छा बनाने के लिए बहुत जरुरी है। पेल्विक मांसपेशियों द्वारा ही किसी महिला के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स में ब्लड का फ्लो होता है। आप इसे स्वस्थ और एक्टिव रखने के लिए कुछ योगा या व्यायाम कर सकते हैं जिससे इसकी मजबूती भी बनी रहेगी। आप कीगल पोज़, बेंच प्रेस आदि एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे पेल्विक मांसपेशियों पर जोर पड़ता है। इससे आप लम्बे समय तक सेक्स कर पाएंगे। 
  4. अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें – एमिनो एसिड की अधिक मात्रा पाए जाने के कारण प्रोटीन आपको एक्टिव रखने का कार्य करता है इसलिए कोशिश कीजिये की अपने आहार में अधिक से अधिक प्रोटीन को शामिल करें। प्रोटीन युक्त भोजन में आप दाल, सोयाबीन, स्प्राउट्स, अंडे का सफ़ेद वाला भाग, चिकन, कम फैट वाला दूध आदि का प्रयोग कर सकते हैं। 
  5. शराब के सेवन से बचें – कुछ लोगों में यह भ्रान्ति फैली होती है कि शराब पीने से उनकी सेक्स लाइफ अच्छी होगी और वो लम्बे समय तक सेक्स कर पाएंगे लेकिन सच तो यह है कि जो लोग अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं उन्हें शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है और उनका सेक्सुअल स्टैमिना भी कम हो जाता है। इसलिए अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाये रखने हेतु शराब के अधिक प्रयोग से परहेज करें। 
  6. वजन को नियन्त्रिक रखें -आपका बढ़ता हुआ वजन बिमारियों का घर तो होता ही है साथ ही यह आपकी शारीरिक क्षमता को कम कर देता है जिससे आप बहुत एक्टिव नहीं रह पाते हैं। आप सेक्सुअल  स्टैमिना बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन जैसे ताजे फल और सब्जी का सेवन कर सकते हैं जिससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा होगा और आप लम्बे समय तक सेक्स भी कर पाएंगे इसलिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी है। (Read More : Sex During Pregnancy)

निष्कर्ष :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *